Wednesday, September 26, 2018

फ़ैशन इंडस्ट्री का नया ट्रेंड: ट्रिपल ब्रेस्ट!

दुनिया भर में आयोजित होने वाले फ़ैशन वीक में अक्सर डिज़ाइनर ऐसे-ऐसे प्रयोग करते हैं जो दर्शकों से लेकर मीडिया तक का ध्यान आकर्षित कर लेते हैं.
​फ़ैशन की दुनिया में डिज़ाइनर अपनी क्रिएटिविटी नायाब तरीकों से पेश करते हैं.
ऐसा ही इस बार के मिलान फैशन वीक में हुआ, जो 22 सितंबर को आयोजित हुआ था. यहां जब एक मॉडल रैंप पर उतरी तो सब देखते रहे गए.
ऐसा नहीं था कि उस मॉडल ने कुछ ऐसे कपड़े पहने थे जो बहुत अलग थे या उसका मेकअप सबसे जुदा था बल्कि जिस बात ने सबका ध्यान खींचा वो थी मॉडल की तीन ब्रेस्ट.
सामान्य मेकअप में सफेद और सी ग्रीन जैसे रंग के कपड़े पहनकर ये मॉडल रैंप पर आई. मॉडल की तीन ब्रेस्ट बनाई गई थीं.
ये तीसरी ब्रेस्ट नकली प्रोस्थेटिक ब्रेस्ट थी. तीनों ब्रेस्ट को एक जैसा दिखाने के लिए असली ब्रेस्ट को मेकअप के जरिए नकली जैसा ​बनाया गया था.
ये कलेक्शन इटली के स्ट्री​टवियर ब्रांड जीसीडीएस (गॉड कान्ट डिस्ट्रॉय स्ट्रीटवियर) ने पेश किया था. इस ब्रांड के क्रिएटिव डायरेक्टर ​जूलिआनो काल्सा हैं जिन्होंने इस प्रयोग के पीछे की वजह भी बताई. फ़पोस्ट के मु​ताबिक काल्सा ने बताया कि दो साल पहले उनकी मां को ब्रेस्ट कैंसर था और ये पता चलना उनके लिए नींद टूटने जैसा था कि हमारा ​भविष्य क्या होने वाला है? इसलिए उन्होंने ऐसी काल्पनिक दुनिया बनाने में अपनी पूरी ताकत लगा दी जहां वो खुद को अभिव्यक्त कर सकें.
काल्सा ने कहा कि तीन ब्रेस्ट बनाना सिर्फ 'टोटल रिकॉल' को याद करना नहीं है ​बल्कि ये एक तरह का राजनीतिक बयान भी है और उस वक्त में जब संस्कृति व कला के बारे में और ज्यादा सोचने की जरूरत है, तीन ब्रेस्ट का कनसेप्ट इसमें उपयोगी हो सकता है.
एक तरह से काल्सा ने तीन ब्रेस्ट को संस्कृति और कला में ज्यादा योगदान देने की जरूरत से जोड़ा है. काल्ज़ा ने इस ब्रांड की शुरुआत साल 2014 में की थी.
इस फैशन शो में दो मॉडल्स को तीन ब्रेस्ट के साथ लाया गया था. इसमें खास तौर पर गोरे और काले दोनों रंगों की मॉडल का इस्तेमाल किया गया था.
सोशल मीडिया पर भी तीन ब्रेस्ट के कनसेप्ट को लेकर चर्चा छिड़ गई. किसी ने इसे लेकर मजाक किया तो किसी ने इसकी आलोचना की. कई लोग इससे हैरान होकर बस ख़बर भी शेयर कर रहे थे.
फैशन वीक में अक्सर इस तरह के प्रयोग होते रहते हैं.
जैसे इसी साल फरवरी में आयोजित हुए मिलान फैशन वीक में मॉडल बिल्कुल अपने ​चेहरे जैसा दिखने वाला नकली सिर हाथ में लेकर रैंप पर उतरे थे.
ये सिर बिल्कुल मॉडल के चेहरे और एक्सप्रेशन से मिलते-जुलते थे. ये कलेक्शन गूची ब्रांड का था.
इसके अलावा कोई मॉडल तीसरी आंख के साथ तो कोई ड्रैगन के नकली बच्चे को हाथ में लेकर रैंप पर उतरी थीं. रीलंका के पास वनडे में पुराना वाला रुतबा भले ही नहीं है लेकिन बीती 17 सितंबर की रात जब उसके बल्लेबाज़ 250 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे तो ज़्यादातर दांव उनकी जीत पर थे.
लेकिन पारी के 42वें ओवर में लंकाई गेंदबाज़ी के सूरमा लसित मलिंगा के पास अफ़गानिस्तान के सबसे चर्चित गेंदबाज़ी स्टार राशिद ख़ान की गुगली का कोई तोड़ नहीं था.
लंका का आखिरी विकेट गिरते ही अफ़ग़ानिस्तान ने वो इतिहास रच दिया जिसकी इस 'नयी टीम' से उम्मीद कम ही लोगों ने लगाई थी. रीलंका के ख़िलाफ़ जीत पर मुहर लगाने वाले राशिद ख़ान मंगलवार को भारतीय बल्लेबाज़ों का इम्तिहान लेने को तैयार हैं.
आख़िरी बार साल 2014 में किसी वनडे मुक़ाबले में भारत ने अफ़ग़ानिस्तान का सामना किया था और आठ विकेट से आसान जीत हासिल की थी.
एशिया कप में भारतीय टीम सबसे दमदार साबित हुई है लेकिन टूर्नामेंट के नंबर वन गेंदबाज़ राशिद ख़ान बने हुए हैं. वो चार मैचों में आठ विकेट ले चुके हैं और उन्होंने हर ओवर में चार से भी कम रन दिए हैं.
बांग्लादेश के ख़िलाफ 136 रन से जीत हासिल कर अफ़ग़ानिस्तान ने जब लगातार दूसरा 'बड़ा धमाका' किया था. तब मैन ऑफ द मैच का ताज राशिद के सिर ही सजा था. केट लेने के मामले में दूसरे पायदान पर उनके साथी 'मिस्ट्री स्पिनर' मुजीब उर रहमान हैं. 17 साल के मुजीब सात विकेट ले चुके हैं और रन देने में मामले में वो राशिद से भी ज़्यादा कंसूज हैं और एक ओवर में सिर्फ 3.28 रन ख़र्च कर रहे हैं.
आईपीएल में उनकी गुगली पढ़ने में नाकाम रहने के बाद विराट कोहली का बोल्ड होना तमाम भारतीय ख़िलाड़ियों को याद होगा.
अफ़ग़ानिस्तान के पास ऐसे बल्लेबाज़ भी हैं जिन पर ये टीम इतरा सकती है. हशमत उल्लाह शाहीदी टूर्नामेंट में रन बनाने के मामले में भारत के 'इन फॉर्म' कप्तान रोहित शर्मा से सिर्फ़ छह रन पीछ हैं. वो चार मैचों में 87.66 के दमदार औसत से 263 रन बना चुके हैं.
उन्होंने पाकिस्तान की मजबूत मानी जा रही बॉलिंग लाइन अप के पसीने छुड़ा दिए थे और उस मैच में नाबाद 97 रन की पारी खेली थी. वो भी 82.2 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ.
पाकिस्तान को अफ़ग़ानिस्तान की ओर से मिला 258 रन का लक्ष्य हासिल करने में पूरा ज़ोर लगाना पड़ा था और उसे आखिरी ओवर में महज तीन विकेट से जीत मिली थी.

No comments:

Post a Comment